TET मुख्य परीक्षा हेतु:-

हम सभी जानते हैं कि tet की मुख्य परीक्षा लिखित में होनी है और हमें एक लाइन में ही सभी प्रश्नों के उचित जवाब देने होंगे,  यह परीक्षा बहुविकल्पीय की तरह ही होगी बस अंतर इतना होगा कि विकल्प हमे स्वयं तलाशने है!
अब करते हैं तैयारी की बात, बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ यह सुविधा होती है कि हमारा मस्तिष्क सही विकल्प पर अपने आप ही अटक जाता है और हम संशय की स्थिति से बच जाते हैं परंतु one liners  में हमें कम से कम शब्दों में उचित जवाब खुद ही तलाशना होता है!
यदि आप अभ्यास करते हैं, तो आपने पाया होगा कि one liners में बहुविकल्पीय की अपेक्षा अधिक समय लगता है क्योंकि हमारा दिमाग सही विकल्प बनाने में समय लेता है और यही समय मुख्य लिखित परीक्षा में game changer साबित हो सकता है! 
उस समय का सदुपयोग कैसे करे? यह हमें मुख्य परीक्षा के 10 दिन पूर्व तक सीख लेना है इसके लिए जरूरी है कि हम अब अपने Notes स्वयं बनाएं, आप इसके लिए books, articles, old/previous year papers, websites या अन्य माध्यमों का सहारा ले सकते हैं 
कहते हैं "जब कलम चलती है तो दिमाग भी चलता है" और इस मुख्य परीक्षा में भी आपको स्वयं लिखना है, जब हम लिखते हैं तो वह जानकारी हमारे मस्तिष्क के साथ साथ हमारी muscles में भी जाती है जैसा कि अधिकांशत: हस्ताक्षर के साथ होता है जो लोग नींद में भी कर लेते हैं, इस लिए अपने notes स्वयम बनाने का कार्य जरुरी है!
लगभग 15 से 20 दिन में जब आप स्वयं के लिए नोट्स तैयार कर लेंगे तो आप में एक आत्मविश्वास आ जाएगा साथ ही आप अपनी कमजोरी व मजबूती का भरपूर अनुमान लगा पाएंगे और जिसे आप समय अनुसार सुधार भी सकेंगे!
इसी के साथ Tet pre में चयनित छात्राध्यापकों को मुख्य परीक्षा में सफलता हेतु हार्दिक शुभकामनाएं,
मां सरस्वती की अनुकंपा आप पर बनी रहे


TET मुख्य परीक्षा हेतु:- TET मुख्य परीक्षा हेतु:- Reviewed by ravi kumar on 13:25:00 Rating: 5

No comments:

Theme images by chuwy. Powered by Blogger.