यू0पी0 टी0ई0टी0 के 8 महत्वपूर्ण बिन्दु


एक शिक्षक के रूप में एक व्यक्ति के लिए टी.ई.टी. को उत्तीर्ण करना आवश्यक है। हम यहाँ पर आपको यू.पी. टी.ई.टी. के कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु बता रहे है जो आपको परीक्षा अच्छे अंको से  उत्तीर्ण करने में सहायक होंगे।

1. परीक्षा की अवधि ढाई घण्टा अर्थात कुल 150 मिनट होगी। परीक्षा के समस्त प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे, प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प होगे। नकरात्मक मूल्यांकन नहीं होगा

2. कक्षा 1 से 5 हेतु उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन के लिए न्यूनतम अर्हता:-
    दो वर्षीय बी.टी.सी, दो वर्षीय डिप्लोमा (डी.एड.) , दो वर्षीय बी.टी.सी उर्दू , (बी.एल.एड.) के अन्तिम वर्ष          शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

3.कक्षा 6 से 8 हेतु उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (U.P. TET) में आवेदन हेतु न्यूनतम अर्हता:-
  दो वर्षीय बी.टी.सी, (बी.एड.) या एल.टी., (बी.एल.एड.) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

4. यूपीटीईटी के दो पेपर होंगे
  • प्रथम प्रश्न पत्र (Paper-Ist) ऐसे व्यक्ति के लिए जो कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते है. (प्राथमिक स्तर)
  • द्वितीय प्रश्न पत्र (Paper-IInd)  ऐसे व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं (उच्च प्राथमिक स्तर)
  • ऐसा व्यक्ति जो दोनों स्तर (कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 तक) के लिए शिक्षक बनना चाहते है, को दोनो पेपरों (Paper-I and Paper-II) में शामिल होना होगा।
5. प्रश्न पत्र का माध्यम अंग्रेजी अथवा हिन्दी होगा।
6. UP-TET में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के अंक का विवऱण वेबसाईट पर जारी किया जायेगा। पूर्णांक 150 में से 90 अंक अर्थात 60 प्रतिशत और अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियो को पात्रता प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।
7. नियुक्ति के लिए यूपीटीईटी अर्हक प्रमाण-पत्र की वैधता सभी श्रेणियों के लिए इसके परिणाम की घोषणा की तिथि से पाॅच वर्ष की अवधि तक होगी।
8. जो अभ्यर्थी दोनो प्रश्न पत्र, पेपर प्रथम (कक्षा-1 से 5 की शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु) पेपर द्वितीय (कक्षा-6 से 8 की शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु) में परीक्षा देना चाहते हो उन्हें अलग-अलग आवेदन करना होगा तथा प्रति परीक्षा के अनुसार निर्धारित आवेदन शुल्क भी अलग-अलग जमा करना पड़ेगा।

Please like it, share it and comment your valuable thought or what you want to know..

यू0पी0 टी0ई0टी0 के 8 महत्वपूर्ण बिन्दु यू0पी0 टी0ई0टी0 के 8 महत्वपूर्ण बिन्दु Reviewed by BasicKaMaster on 08:55:00 Rating: 5

3 comments:

  1. informative, good for the tet students.

    ReplyDelete
  2. कृपया टेस्ट पेपर और नोटस भी मोहिया कराये अाप की होगी

    ReplyDelete

Theme images by chuwy. Powered by Blogger.